दर्दनाक हादसाः विमान दो टुकड़ों में बंटा, 16 की मौत, 123 घायल

कोझिकोड। केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार की शाम को लैंडिंग के वक्‍त रनवे से फिसलकर 50 फीट गहरी खाई में गिर गया। इसके चलते विमान के दो टुकड़े गए। हादसे में 16 लोगों की मौत हुई है, जबकि 123 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों में विमान के दोनों पायलट भी शामिल हैं।

विमान में कुल 191 लोग सवार थे। इनमें 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और पांच क्रू मेंबर शामिल हैं। कई लोगों की हालत नाजुक बताई जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन से बात की और हर संभव मदद का भरोसा दिया है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग 737 विमान (Air India flight, IX-1344) दुबई से कालीकट की उड़ान पर था। शाम 7 बजकर 41 मिनट पर कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट के रनवे संख्या 10 पर विमान की लैंडिंग के वक्त भारी बारिश हो रही थी, जिसके चलते विमान (Air India flight, IX-1344) रनवे से आगे फिसलते चला गया और घाटी में गिरकर दो टुकड़ों में बंट गया।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश के चलते दृश्यता करीब दो हजार मीटर ही थी। विमान के अगले हिस्से को भारी नुकसान पहुंचा है। हालांकि, सौभाग्य से हादसे के बाद विमान में आग नहीं लगी, नहीं तो जानमाल का ज्यादा नुकसान हो सकता था। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने हादसे की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्‍यमंत्री पी. विजयन से इस विमान दुर्घटना के बारे में फोन पर जानकारी ली है। केरल मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और आइजी अशोक यादव समेत अधिकारियों की टीम हवाई अड्डे पर बचाव अभियान में जुटी हुई है।

PM मोदी ने कहा है कि कोझीकोड में हुए विमान हादसे से बहुत आहत हूं। मेरे विचार उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

हेल्पलाइन नंबर जारी

हादसे में घायल लोगों के परिजनों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। दुबई स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने बताया कि विमान में सवार लोगों के परिजन 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 फोन नंबरों पर संपर्क करके विस्‍तृत जानकारी ले सकते हैं। हादसे के बाद राहत और बचाव के लिए टीमें पहुंच गई हैं। एनडीआरएफ की टीमें भी बचाव कार्य में जुटी हैं। फायर ब्रिगेड और ऐम्बुलेंस की गाड़ियां भी मौके पर मौजूद हैं। विमान ने दुबई से शाम के चार बजकर 45 मिनट पर उड़ान भरी थी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि केरल के कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना की जानकारी बेहद दुखद है। मैंने NDRF को जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने और बचाव कार्यों में सहायता करने का निर्देश दिया है।

राजधानी दिल्‍ली में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की आपात बैठक जारी है। इसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि कोझीकोड में हुए हवाई हादसे में बहुत व्यथित हूं। दुबई से कोझीकोड की एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट संख्या AXB-1344 बारिश में रनवे पर फ‍िसलकर 35 फीट नीचे खाई में गिरकर दो टुकड़ों में टूट गई।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हादसे पर दुख जताया है। उन्‍होंने कहा है कि केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के दुर्घटनाग्रस्त होने से बेहद दुखी हूं। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से बात करके स्थिति की जानकारी ली है। प्रभावित यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना करता हूं।

पिछली घटनाओं पर नजर डाले तो साल 2010 में मैंगलूरू एयरपोर्ट पर भी ऐसा ही हादसा हुआ था जिसमें 158 लोगों की मौत हो गई थी। कारीपुर एयरपोर्ट एक टेबलटॉप रनवे माना जाता है जहां विमान की लैंडिंग कराने वाले पायलटों को खास प्रशिक्षण की जरूरत होती है।

यह रनवे काफी ऊंचाई पर है और इसके पास में गहरी खाई है।टेबलटॉप रनवे उसको कहते हैं जो किसी ऊंची पहाड़ी या पठार पर होता है और इसके एक-को या तीन तरफ खाई होती है। यह रनवे देखने में जितना खूबसूरत होता है, वहां लैडिंग उतनी ही मुश्किल होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *