वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर टकराए, 15 लोगों के मारे जाने की आशंका

काबुल। अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत के मध्य में दो अफगान सेना के हेलीकॉप्टरों के मध्य रात्रि में गिरने के बाद कम से कम 15 लोगों के मारे जाने की आशंका है। स्थानीय टोलो न्यूज टीवी ने बुधवार को बताया कि यह दुर्घटना प्रांतीय राजधानी लश्कर गह के दक्षिण-पश्चिम में नवा-ए-बाराकजयी जिले में मंगलवार आधी रात को हुई।

यह प्रांत हाल के दिनों में भारी झड़पों का दृश्य रहा है जब दो पड़ोसी प्रांतों के सैकड़ों तालिबान स्थानीय उग्रवादियों में शामिल हो गए और लश्कर गाह पर कब्जा करने की कोशिश की। 24 सितंबर को उत्तरी बागलान प्रांत में तकनीकी खराबी के कारण अफगान वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें दो पायलट मारे गए।

जानकारी के लिए बता दें कि दोनों हेलीकाप्टर में घायल जवान ले जाए जा रहे थे। दुर्घटना में चालकों सहित नौ सैनिकों की मौत हो गई। अफगान रक्षा मंत्रालय के अनुसार दो एमआइ-17 हेलमंद प्रांत के नावा जिले से उड़ान भर रहे थे, इनमें तकनीकी दिक्कत के कारण टकरा गए। हेलमंद प्रांत में तालिबानी हमलों में पिछले कुछ दिनों में तेजी आई है। इन्हीं आपरेशन में सेना सक्रिय बनी हुई है। इनका मुकाबला करने के दौरान घायल कमांडो को ही ले जाया जा रहा था। यहां चल रहे तालिबानी हमलों में सबसे ज्यादा नुकसान नागरिकों का हो रहा है।

हमलों के कारण स्थानीय नागरिक पलायन भी कर रहे हैं। नागरिकों का कहना है कि तालिबानी हमलों के कारण उनके पास कुछ भी नहीं बचा है और वे यहां से निकलकर अपने रिश्तेदारों के यहां पर पनाह ले रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ हाल ही में अमेरिकी बलों मे अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में तालिबान के हमले में अफगानिस्तान सुरक्षा बलों के सपोर्ट में कई हवाई हमले किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *