अमेरिका-फ्रांस ने की मोदी की सराहना

न्यूयॉर्क:पीएम मोदी द्वारा पुतिन को कही गई बातों को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को उनकी सराहना की। मैक्रों ने कहा- ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने सही कहा है, यह समय युद्ध का नहीं है। यह वक्त पश्चिम से बदला लेने का नहीं है।’

उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुए एससीओ सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कही गई खरी-खरी बातों को लेकर उनकी दुनियाभर में सराहना हो रही है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में फ्रांस ने मोदी की खूब सराहना की।

पीएम मोदी ने यूक्रेन जंग को लेकर राष्ट्रपति पुतिन से साफ कहा था कि ‘आज का युग युद्ध का नहीं है।‘ अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने भी बयान जारी कर पीएम मोदी की तारीफ की है। वैश्विक मीडिया भी पीएम की तारीफ कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 16 सितंबर को समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की शिखर बैठक के मौके पर हुई मुलाकात में यह बात कही थी। मोदी ने पुतिन से यूक्रेन संकट के कारण पैदा हुए खाद्यान्न संकट, ईंधन सुरक्षा और उर्वरक संकट के हल के तरीके खोजने का आग्रह किया था। इसके साथ ही उन्होंने यूक्रेन के साथ रूस की जंग पर चिंता जताते हुए कहा था कि ‘आज का युग युद्ध का नहीं है‘।

पीएम मोदी द्वारा पुतिन को कही गई बातों को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने मंगलवार को उनकी सराहना की। मैक्रों ने कहा- ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने सही कहा है, यह समय युद्ध का नहीं है।

यह वक्त पश्चिम से बदला लेने का नहीं है और न ही पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने का है। यह समय हमारे जैसे संप्रभु देशों के मिलकर रहने का है। यह हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का एकजुट होकर सामना करने का है।‘

उधर, अमेरिकी एनएसए सुलिवन ने भी व्हाइट हाउस में मीडिया से चर्चा में पीएम मोदी की सराहना की। सुलिवन ने कहा, ‘मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो कहा वह सही और न्यायपूर्ण है कि यह युद्ध का समय नहीं है। अमेरिका ने भारतीय नेतृत्व की इस बात का स्वागत किया है। भारत के रूस से लंबे रिश्ते हैं, इसके बावजूद उसने इस बात पर जोर दिया कि यह जंग खत्म करने का समय है।

संयुक्त राष्ष्ट्र महासभा के अलावा पीएम मोदी की पहल दुनियाभर में लोकप्रिय हुई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी इसकी प्रशंसा की है। अमेरिकी नेटवर्क सीएनएन ने विश्व राजनीति पर पीएम मोदी की पकड़ की तारीफ की और कहा कि पीएम मोदी ने पुतिन से कहा, अब युद्ध का समय नहीं है।

वहीं, ‘वाशिंगटन पोस्ट‘ की हेडलाइन थी ‘मोदी ने यूक्रेन में युद्ध को लेकर पुतिन को फटकार लगाई‘। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने शीर्षक में कहा, ‘ ‘भारत के नेता ने पुतिन से कहा कि अब युद्ध का युग नहीं है‘ वाशिंगटन पोस्ट और द न्यूयॉर्क टाइम्स दोनों के वेबपेज पर ये मुख्य खबर थी।

पीएम मोदी से मुलाकात में राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था कि उन्हें यूक्रेन संघर्ष पर भारत की स्थिति के बारे में पता है। पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष पर पीएम मोदी की चिंता से अवगत हैं। हम चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो, लेकिन यूक्रेन का नेतृत्व बातचीत में शामिल होने से इनकार करता है। पुतिन ने कहा था कि अपने लक्ष्य हासिल करना चाहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.