वायरल: फीवर में सूज रहे हाथ-पैर

देहरादून: वायरल फीवर में नए नए लक्षण दिखाई दे रहे हैं। हाथ-पांव में सूजन और पूरे शरीर में दर्द मरीजों को परेशान कर रहा है। 15 दिन तक भी मरीजों को राहत नहीं मिल रही है। मौसम में बदलाव के चलते वायरल फीवर ने हमला बोला है।

हालांकि डेंगू के मरीज कम हुए हैं। अधिकांश बुखार, जुकाम, खांसी, बदन दर्द, शरीर पर लाल निशान, हाथ-पांव में सूजन की समस्या लेकर आ रहे हैं। रोजाना 400 से 500 मरीज आ रहे हैं। कोरोनेशन में भी 300 से ज्यादा वायरल फीवर के मरीज पहुंच रहे हैं।

प्लेटलेट, हीमोग्लोबिन कम होने या बीपी लो होने वाले मरीजों को भर्ती कर रहे हैं।बाकी को दवाई देकर घर भेजा जा रहा है।  मरीजों को बदन दर्द, जोड़ों में दर्द हो रहा है। कुछ दवाएं एवं एक्सरसाइज बताकर उपचार किया जा रहा है।

दून अस्पताल में 1900 से ज्यादा मरीज पहुंचे। इनमें 400 से ज्यादा मरीज वायरल फीवर और चिकनगुनिया के थे। ओपीडी का समय मंगलवार से नौ बजे का हो गया, है लेकिन कुछ कर्मचारियों की लेटलतीफी जारी रही।

पंजीकरण पर लंबी लाइन लगने एवं कर्मचारी के देरी से पहुंचने पर वहां हंगामा हो गया। दूसरी ओर नशे में पहुंचे एक व्यक्ति से गार्ड की मारपीट हो गई और गार्ड के हाथ में चोट भी लग गई।

डिप्टी एमएस डा. एनएस खत्री ने बताया कि सुरक्षा कर्मियों को अलर्ट रहने को कहा गया है। सर्दियों के मौसम में चोर सक्रिय हो जाते हैं, पुलिस को भी लिखा गया है कि चौकी में पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाई जाए।

बदलते मौसम में सुबह-शाम कपड़े ठीक पहनें, दिन में एक से दो लीटर गर्म पानी पिएं। मल्टीविटामिन खाएं, बाहर का खाना बिल्कुल बंद कर दें। मच्छरदानी में सोएं, आसपास सफाई रखें, पानी जमा न होने दें। पूरी बाजू के कपड़े पहनें। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा न लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.