मौसमः दिसंबर में ही पड़ेगी रिकॉर्डतोड़ सर्दी !

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में सर्दी नवंबर महीने से ही डराने लगी है। सुबह उठने के बाद लोगों को घर से निकलने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए लग रहा है कि दिसंबर में रिकॉर्डतोड़ सर्दी पड़ने वाली है।

इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है जिससे उत्तर भारत के कई शहरों के तापमान में गिरावट आई है। इस बर्फबारी का असर कश्मीर से लेकर यूपी तक देखने को मिल रहा है। हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी भी शुरू हो गई है।

वहीं दिल्ली, हरियाणा, यूपी, बिहार, राजस्थान, मप्र समेत समूचे उत्तर पश्चिमी व उत्तर पूर्वी राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हिमाचल में सुबह व शाम के समय धुंध भी देखने को मिल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी 22 नवंबर को न्यूनतम तापमान गिरकर 8.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है वहीं अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 28 सेल्सियस डिग्री है। हिमाचल की राजधानी शिमला की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस है।

वहीं उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस है। बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस है।

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश व जम्मू और कश्मीर में ऐसे कई इलाके हैं, जहां तापमान शून्य से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि हवा की दिशा इस समय उत्तर पश्चिमी चल रही है।

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी दिख रहा हैं, जिसके चलते न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है।

वहीं, आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, केरल के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने और गरज के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। फिलहाल, यूपी-बिहार समेत उत्तर-पूर्व के राज्यों में बारिश के असार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.