व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही

रुद्रप्रयाग: मानसून के दृष्टिगत श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को कोई परेशानी एवं असुविधा न हो तथा यात्रा व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों द्वारा जो भी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, उन व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद करने के निर्देश जिलाधिकारी डाॅ. सौरभ गहरवार द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

केदारनाथ धाम में साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो इसके लिए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायतों एवं सुलभ इंटरनेशनल को उनसे संबंधित क्षेत्रों में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर कोई परेशानी एवं असुविधा न हो।

अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चैधरी ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में केदारनाथ धाम में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है जिसमें सरस्वती एवं मंदाकिनी नदी किनारे तथा केदारनाथ धाम में सभी स्थानों में साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है तथा एकत्रित प्लास्टिक कूड़े को रिसाईकिलिंग के लिए सोनप्रयाग भेजा जा रहा है।

अधिशासी अभियंता डीडीएमए विनय झिंक्वाण ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में केदारनाथ यात्रा मार्ग में जिन स्थानों में रास्ता खराब हो रहा है उनमें पैचवर्क का कार्य तत्परता से किया जा रहा है। इसके साथ ही जिन स्थानों में रैलिंग क्षतिग्रस्त हो रही हैं उनको भी यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से रैलिंग का कार्य भी किया जा रहा है .

यात्रा मार्ग में भारी बर्फवारी के कारण क्षतिग्रस्त रैन शैड को सुरक्षा की दृष्टि से हटाया जा रहे हैं। इसके साथ ही घोड़ा-पड़ाव केदारनाथ में नालियों का निर्माण एवं नालियों की सफाई का कार्य किया जा रहा है ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी एवं असुविधा न हो।
सुलभ इंटरनेशनल द्वारा भी यात्रा मार्ग में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है तथा बंद नालियों की भी सफाई व्यवस्था की जा रही है ताकि हो रही वर्षा का पानी ट्रैक में न बहकर नालियों में बहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *