बदरीनाथ धाम में बर्फबारी

जोशीमठ:बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शनिवार को बर्फबारी हुई। बदरीनाथ धाम परिसर में करीब आधा घंटे तक बर्फबारी हुई लेकिन कुछ ही देर में बर्फ पिघल गई थी। धाम की ऊंची चोटियों पर ताजी बर्फ जमी है। हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ सहित अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी होने से मौसम ठंडकभरा हो गया है।

बदरीनाथ धाम में पहुंचे कई तीर्थयात्रियों ने पहली बार बर्फबारी का लुत्फ उठाया। इस दौरान तीर्थयात्रियों में भारी उत्साह नजर आया। बर्फबारी से नीचले क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ गई है। वहीं मौसम विज्ञानियों ने राज्य के पर्वतीय के साथ ही मैदानी इलाकों में भी मौसम के मिजाज बदलने की संभावना जताई है।

अगले 24 घंटे में उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश संग बर्फबारी की संभावना है।मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में 24 घंटे में हल्की बारिश संग बर्फबारी की संभावना है।

यदि पर्वतीय इलाकों में बारिश होने के साथ ही बर्फबारी होती है, तो इसका असर ऊंचाई वाले इलाकों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठंड के रूप में देखने को मिलेगा।दूसरी ओर इस बीच बर्फबारी देखने के लिए पयर्टक बड़ी संख्या में पहाड़ों की रुख करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.