अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 10 की मौत

बीजिंग। उत्तर पश्चिमी चीन के शिनजियांग प्रांत में एक अपार्टमेंट में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में नौ लोगों के घायल होने की भी खबर है। अधिकारियों के मुताबिक प्रांतीय राजधानी उरुमकी में एक अपार्टमेंट में आग लग गई।

इस आग पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को तीन घंटे से भी अधिक का समय लगा। मौसम बदलने के साथ यहां पर रात में तापमान शून्‍य से भी नीचे चला जाता है। आग बुझाने और राहत कार्य में भी दमकलकर्मियों को काफी मशक्‍कत करनी पड़ी।

प्रांतीय सरकार का कहना है कि हादसे में घायल सभी लोगों को तुरंत अस्‍पताल पहुंचाया गया, जहां पर उनकी हालत खतरे से बाहर है। सरकार ने उम्‍मीद जताई है कि ये लोग जल्‍द ही अपने परिवार के बीच होंगे। सरकार की तरफ से इस आग के लगने के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है। शुरुआती जांच से पता चला है कि ये आग वेल्डिंग की चिंगारी से लगी थी।

अधिकारियों के मुताबिक इस क्षेत्र में स्थित औद्योगिक व्यापारिक कंपनी में उस वक्‍त वेल्डिंग का काम चल रहा था। वहां से निकली चिंगारी से सूती कपड़े में आग लग गई और धीरे-धीरे इसने एक बड़े इलाके और अपार्टमेंट को अपनी चपेट में ले लिया।

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही चीन के एक अपार्टमेंट में आग लगने से 38 लोगों की मौत हो गई थी। कुछ दिनों के अंत‍राल में ही ये चीन में आग लगने की तीसरी घटना है।

पुलिस ने आन्यांग शहर में आग लगने के मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया है। स्थानीय अधिकारियों ने व्यापक सुरक्षा निरीक्षण के आदेश भी दे दिए हैं। हाल के कुछ समय में चीन के अंदर अपार्टमेंट या दूसरी औद्योगिक इकाइयों में लबुनियादी ढांचे में कमी , खराब सुरक्षा, जागरूकता में कमी और कुछ मामलों में सरकारी भ्रष्टाचार शामिल है।

चीन पहले से ही COVID-19 के प्रकोपों ​​​​से जूझ रहा है। जीरो कोविड नीति की वजह से यहां के लाखों लोग अब भी लाकडाउन की मार झेल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.