आबादी में हाथियों का झुंड

देहरादून :राजाजी टाइगर रिजर्व, देहरादून व मसूरी वन प्रभाग के जंगलों से निकलकर आबादी क्षेत्र में दाखिल हो रहे गुलदारों के बाद अब हाथियों के झुंड के पहुंचने से लोगों में दहशत व्याप्त है। रायपुर इलाके में स्पोर्ट्स स्टेडियम क्षेत्र में हाथियों के झुंड दिखाई पड़े। गनीमत रही कि हाथी सड़क पर नहीं पहुंचा, वरना मुसीबत होती।

उधर, वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हाथियों के झुंड के बारे में कोई जानकारी नहीं है। राजेश्वरीपुरम इलाके में रविवार की शाम गुलदार की दस्तक से हड़कंप मच गया। लाठी-डंडों से लैस ग्रामीणों ने खोजबीन की, लेकिन पता नहीं चला।

ग्रामीणों ने जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी तो क्षेत्राधिकारी की अगुवाई में टीम इलाके में पहुंची। वनकर्मियों ने काफी देर तक गुलदार की खोजबीन की, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला।

पिछले कई दिनों से शमशेरगढ़, बालावाला, नकरौंदा, नथुआवाला, मियांवाला आदि में गुलदार देखे जा रहे हैं। कई ग्रामीणों ने गलियों में घूम रहे गुलदारों को मोबाइल कैमरों में भी कैद किया है।

गुलदारों की धमक के बाद वन विभाग के अफसरों के निर्देश पर कई जगह पिंजड़े भी लगाए जा रहे और एक मादा गुलदार को पकड़ा भी जा चुका है, लेकिन कई दिनों से गुलदार की दस्तक देखने को मिल रही, उससे ग्रामीण काफी दहशतजदा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.