हिमाचल: भाजपा ने जारी की 62 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 62 प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर सहित अन्‍य कई नेताओं के नाम इसमें शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होना है। भाजपा हाईकमान ने दो मंत्रियों के हलके बदल दिए हैं व एक मंत्री का टिकट कटा है। 11 विधायकों के टिकट कटे हैं। सरकार के सबसे वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का नाम सूची से गायब है। हालांकि उनके बेटे को धर्मपुर हलके से टिकट दी गई है।

पार्टी ने जयराम सरकार में दो शक्तिशाली जाने वाले माने जाने वाले मंत्रियों के हलके भी बदल दिए हैं। भाजपा ने शिमला जिले के वरिष्ठ नेता राजधानी से लंबे समय से चुनावी पारी खेलते आ रहे हैं सुरेश भारद्वाज को कुसुम्‍पटी से प्रत्याशी बनाया है। इसी तरह से पार्टी के कांगड़ा से नेता और दबंग मंत्री राकेश पठानिया का हलका भी बदल दिया है उन्हें इस बार नूरपुर की बजाय फतेहपुर से चुनावी समर में उतारा है।

भाजपा हाईकमान ने 11 सिटिंग विधायकों का टिकट काट दिया है व दो मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्र बदले हैं। एक मंत्री की टिकट काटकर बेटे को दिया गया। पांच महिलाओं को भाजपा ने चुनावी मैदान में प्रत्‍याशी बनाया है। भाजपा ने एससी वर्ग के 11 और एसटी के आठ प्रत्‍याशियों को टिकट दिया है। भरमौर, चंबा, जवाली, धर्मशाला, आनी, करसोग, द्रंग, सरकाघाट, भोरंज, बिलासपुर के विधायकों के टिकट कटे हैं।

शाहपुर से सरवीण चौधरी, धर्मशाला से राकेश चौधरी, नूरपुर से रणवीर निक्का, जवाली से संजय गुलेरिया, फतेहपुर से राकेश पठानिया, कांगड़ा से पवन काजल और पालमपुर से त्रिलोक कपूर, बैजनाथ से मुल्‍ख राज प्रेमी, इंदौरा से रीता धीमान, जसवां परागपुर से बिक्रम ठाकुर, जयसिंहपुर से रविंद्र धीमान, सुलह से विपिन परमार नगरोटा बगवां से अरुण कुमार मेहरा कूका को प्रत्याशी बनाया है।

जिला सिरमौर की 5 विधान सभासीटों में से 4 पर पुराने चेहरे, जबकि श्रीरेणुकाजी से इस बार नए चेहरे नारायण सिंह को टिकट दी गई हैं। जिला सिरमौर में पहली बार दो राष्ट्रीय दलों कांग्रेस भाजपा ने पच्छाद से महिला उम्मीदवार घोषित किए हैं।

भरमौर के विधायक का टिकट कट गया है। उनकी जगह डाक्‍टर जनक राज को प्रत्‍याशी बनाया गया है। पार्टी की ओर से सबसे बड़ा बदलाव भरमौर से डॉक्टर जनक को चुनावी समर में उतार कर किया है। हालांकि भाजपा की टिकट के लिए तीन और नेता जदोजदह में लगे थे। लेकिन उनके हाथ खाली रहे हैं। डाक्‍टर जनक राज आइजीएमसी शिमला के चिकित्‍सा अधीक्षक पद पर सेवारत थे व उन्‍होंने दो माह पहले वीआरएस ले ली थी।

जयराम ठाकुर मंडी जिला के सराज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। चंबा के विधायक पवन नैयर का टिकट भी कट गया है, इंदिरा कपूर को प्रत्‍याशी बनाया है। नूरपुर से विधायक एवं मंत्री राकेश पठानिया का हलका बदल दिया गया है, राकेश पठानिया का नया विधानसभा क्षेत्र फतेहपुर होगा। नूरपुर से रणवीर सिंह निक्‍का को प्रत्‍याशी बनाया गया है।

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर का नाम लिस्‍ट में सबसे पहले नंबर पर है। चुराह से हंसराज का टिकट भी फाइनल कर दिया गया है। इंदौरा से रीता धीमान पर पार्टी ने फ‍िर से भरोसा जताया है। धर्मशाला से विधायक विशाल नैहरिया का टिकट कट गया है, राकेश चौधरी को प्रत्‍याशी बनाया है।

भाजपा ने पूर्व मंत्री नरेन्‍द्र बरागटा के पुत्र चेतन बरागटा को भी प्रत्‍याशी बनाया है। यहां पार्टी ने अपने संविधान से हटकर टिकट दिया है। वहीं, धर्मपुर में भी मंत्री पिता के हटने पर उनके पुत्र रजत ठाकुर को प्रत्‍याशी बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.