आवेदन पत्रों को बिना किसी देरी के स्वीकृत कराना सुनिश्चित करें

रुद्रप्रयाग : जनपद के बेरोजगार युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगारपरक योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार हेतु उपलब्ध कराए जा रहे ऋण के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में संबंधित विभागीय अधिकारी एवं बैंक प्रबंधकों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारी एवं बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि सरकार द्वारा जो भी बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध कराए जाने हेतु जो भी आवेदन पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं उन आवेदन पत्रों को संबंधित विभाग गहन परीक्षण के उपरांत बैंकों को ऋण स्वीकृत कराए जाने हेतु प्रेषित किया जाए।

उन्होंने सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वरोजगार हेतु जो भी ऋण उपलब्ध कराने जाने के लिए जो भी आवेदन पत्र प्राप्त होते हैं उन आवेदन पत्रों को बिना किसी देरी के स्वीकृत कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की अनावश्यक रूप से आपत्ति न लगाई जाए। उन्होंने सभी बैंकों से अपेक्षा की है कि जो भी आवेदन पत्र संबंधित विभागों को वापस किए जाते हैं उन पर अनिवार्य रूप से उनका स्पष्ट कारण भी लिखा जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि कोई भी आवेदन पत्र को रिजेक्ट न करते हुए उसे संबंधित विभाग को वापस किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि बैंको द्वारा ऋण उपलब्ध कराते समय जो भी दस्तावेजों की आवश्यकता है एवं आवेदक द्वारा उपलब्ध कराने जाने हैं उस संबंध में चेक लिस्ट संबंधित विभाग एवं आवेदक को भी उपलब्ध करा दें ताकि वह सभी दस्तावेज एक साथ आवेदन के साथ संलग्न कर सके, ताकि किसी आवेदक का किसी दस्तावेज की कमी के कारण आवेदन पत्र निरस्त न होने पाए।

इस पर सभी बैंक एवं संबंधित विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए प्राप्त आवेदन पत्रों को समय से स्वीकृत करते हुए ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि बेरोजगार युवा अपना रोजगार जल्द से जल्द शुरू कर सकें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता एवं लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।
बैठक में लीड बैंक अधिकारी विवेक कुमार, डाॅ. आशुतोष कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी दीपक पुरोहित, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता अरोड़ा, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, जिला सहायक निबंधक सहकारिता रणजीत सिंह राणा, वरिष्ठ प्रबंधक दुग्ध श्रवण कुमार शर्मा, पीएनबी, एसबीआई, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक, काॅ-आॅपरेटिव बैंक के प्रबंधक/प्रतिनिधियों सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.