पत्थर खदान ढही:12 मजदूरों के मारे जाने की आशंका

मिजोरम : मिजोरम के हनथियाल जिले में सोमवार को एक पत्थर खदान ढह गई। हादसे में 12 मजदूरों के फंसे होने की आशंका है। घटना मौदढ़ इलाके में दोपहर करीब 3 बजे हुई। बचाव टीमों ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में सभी मजदूर बिहार के बताए जा रहे हैं।

SP विनीत कुमार ने बताया कि हादसे के वक्त ABCIL इन्फ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के 13 मजदूर खदान में काम कर रहे थे। एक मजदूर वहां से भागने में सफल रहा, लेकिन 12 मजदूर नहीं निकल सके। वे मलबे में फंस गए। SP ने बताया कि शाम 7.30 बजे तक किसी भी मजदूर को निकालने में सफलता नहीं मिली है।

यह खदान पिछले ढाई साल से ऑपरेशनल है। सूत्रों के मुताबिक मजदूर दोपहर का खाना खाकर लौटे ही थे कि खदान ढह गई और वे उसके नीचे फंस गए। मजदूरों के साथ 5 खुदाई मशीनें और कई ड्रिलिंग मशीनें भी खदान में दब गई हैं। स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स, बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स और असम राइफल रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हैं। पास के लेइते गांव और हनथियाल कस्बे के लाेग रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद कर रहे हैं।

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि मजदूरों ने पहाड़ को काफी गहराई तक तोड़ दिया था, इससे पहाड़ी उन पर आ गिरी। एक वाॅलंटियर वानलालजुइया ने कहा कि शुरुआत में एक-दो पत्थर गिरे। इसके बाद कुछ मजदूर वहां से भागे, लेकिन बाकी सभी वहीं फंस गए। मलबे में फंसे लोगों को निकालना इसलिए मुश्किल हो रहा है क्योंकि पूरी पहाड़ी की मिट्‌टी ही उन मजदूरों पर गिर गई है। प्रशासन ने हनथियाल के अस्पताल में सारी तैयारियां कर ली हैं। मौके पर एम्बुलेंस भी पहुंचाई गई हैं।

राजस्थान के जिस मकराना मार्बल से ताजमहल जैसी इमारत बनी, वे माइन्स अब कमजोर होकर ढह रही हैं। गुरुवार दोपहर 3 बजे नागौर के मकराना में बोरावड़ कुम्हारी रेंज की 37 नंबर खान भरभरा कर ढह गई। पहाड़ का पूरा हिस्सा ही दरक पड़ा।खदान ढहने का यह वीडियो वहीं काम कर रहे एक मजदूर ने शूट किया। गुरुवार दोपहर 6 मजदूर खदान में काम कर रहे थे। दोपहर में कंकड़-पत्थर गिरना शुरू हुए तो वे खदान से बाहर आ गए।

झारखंड के धनबाद में करीब 7 महीने पहले खदान धंस गई थी। चिरकुंडा थाना क्षेत्र के डुमरीजोड़ में BCCL की बंद माइंस में अवैध खनन के कारण खदान धंसी थी। उसके ऊपर की लगभग 60 फीट कच्ची सड़क भी धंस गई। इसमें 50 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका थी, लेकिन बाद में रेस्क्यू टीम ने ऑपरेशन कर लोगों के फंसने की आशंका को खारिज कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.