हिजाब की जटिलताएं और भारतीय राज्य की सुंदरता

उदय दिनमान डेस्कः कुरान “हिजाब” शब्द नहीं कहता है, यह “खिमार” कहता है जिसका अर्थ है “कवर। हाल ही में एक ईरानी नागरिक, महसामिनी की हत्या, कथित तौर पर “अपना हिजाब अनुचित तरीके से पहनने” के लिए कर दी गई थी , ने ईरानियों के राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों को गति दी।

भारत ने इस साल की शुरुआत में कर्नाटक राज्य में भी हिजाब से संबंधित विरोध देखा था, जब एक जूनियर कॉलेज के कुछ मुस्लिम छात्रों को, जो कॉलेज में हिजाब पहनना चाहते थे, इस आधार पर प्रवेश से मना कर दिया गया था कि यह कॉलेज की वर्दी नीति के खिलाफ था।

ईरान में कम से कम 448 लोग विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई में ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए। यह भारत में हिजाब से संबंधित विरोधों के विपरीत है, जहां राज्य ने बहुत ही वैध, निष्पक्ष और अनिवार्य तरीके से इस मुद्दे को उठाया और असहमति को उसके तार्किक अंत: कानून की अदालत तक पहुंचने दिया।

किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी और प्रदर्शनकारियों को विभिन्न स्थानों पर अपना विरोध जताने की अनुमति दी गई थी। ईरान और भारत में हिजाब विरोध से राज्य के निपटने के बीच तुलना इस तथ्य के बावजूद असंतोष से निपटने में भारतीय राज्य की परिपक्वता को दर्शाती है कि भारत एक हिंदू बहुसंख्यक राष्ट्र है जबकि ईरान एक इस्लामिक राज्य है।

ईरान में प्रदर्शनकारियों, जो ज्यादातर मुसलमान थे, के कारण हुई हिंसा के स्तर से पता चलता है कि भारतीय मुसलमानों को मुस्लिम बहुसंख्यक देशों में उनके समकक्षों की तुलना में कहीं अधिक विशेषाधिकार और अधिकार प्राप्त हैं। भारतीय विविधता की सुंदरता हिजाब पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले में निहित है जहां एक न्यायाधीश ने हिजाब प्रदर्शनकारियों के रुख का विरोध किया जबकि दूसरे ने मुस्लिम महिलाओं के हिजाब पहनने के अधिकार का समर्थन किया।

यह केवल उस देश में संभव है जो धर्मनिरपेक्षता और समन्वयवादी संस्कृति की अवधारणा में विश्वास करता है। अब मामले की नए सिरे से सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच करेगी। भारत में इस्लामोफोबिया के उदय की झूठी धारणा और अल्पसंख्यकों के लिए राज्य के तरजीही उपचार पर जनता को भड़काने वालों ने जानबूझकर ईरान द्वारा हिजाब विरोध और भारत के समान विरोध प्रदर्शनों से निपटने पर चुप रहना चुना है।

विभिन्न मुस्लिम महिलाओं के लिए, हिजाब के विविध अर्थ हैं । मुस्लिम महिलाओं के शिक्षित होने के अधिकार को प्रतिबंधित करने के लिए हिजाब को एक उपकरण के रूप में उपयोग करना अन्यायपूर्ण है, इस तथ्य को देखते हुए कि कुछ माता-पिता अपनी बेटियों को उन स्कूलों और कॉलेजों में जाने से रोकते हैं, जो परिसर में हिजाब की अनुमति नहीं देते हैं।

शैक्षणिक संस्थान धर्मनिरपेक्ष स्थान हैं जिनका प्राथमिक उद्देश्य है अपने छात्रों को उनकी धार्मिक संबद्धता के बावजूद शिक्षा प्रदान करना। हिजाब की विकृत धारणा के कारण मुस्लिम लड़कियों/महिलाओं को शैक्षणिक संस्थानों में जाने से रोकने वाले न केवल अपनी बेटियों के साथ बल्कि इस्लाम के साथ भी अन्याय कर रहे हैं।

प्रस्तुति-संतोष ’सप्ताशू’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *