कोरोना की नई लहर !

नई दिल्‍ली: कोरोना ने फिर हड़कंप मचा दिया है। देश में कोरोना के मामलों में अचानक तेजी आई है। राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gahlot) ही नहीं, पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे भी वायरस से संक्रमित हो गई हैं। कई राज्‍यों में सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए मास्‍क अनिवार्य कर दिया गया है। इनमें महाराष्‍ट्र और हरियाणा शामिल हैं। एक्‍सपर्ट्स दोबारा कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर को अपनाने की बात करने लगे हैं।

केंद्रीय स्‍वाथ्‍य मंत्रालय (Union Ministry of Health) कोरोना के नए वैरिएंट से सतर्क रहने की पहले ही सलाह दे चुका है। चिंता की बात यह है कि कोरोना से फिर मौत के मामले सामने आने लगे हैं। यह सबकुछ देखकर कई लोगों के मन में एक सवाल उठने लगा है। क्‍या कोरोना की एक और लहर (New Corona Wave) तो नहीं आने वाली है?

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में एक दिन में कोरोना के 3,038 नए केस सामने आए। इसके बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,29,284 हो गई है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 21,179 पर पहुंच गई है।

संक्रमण से दिल्ली और पंजाब में दो-दो और जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र तथा उत्तराखंड में एक-एक मरीज की मौत हुई है। इसके बाद देश में वायरस से मृतक संख्या बढ़कर 5,30,901 हो गई है। वहीं, संक्रमण से मौत के आंकड़ों का दोबारा मिलान कर ने पर महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में दो नाम और जुड़े हैं।

मंगलवार को राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत कोरोना संक्रमित हो गए। उन्‍होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी खुद के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी। राज्‍य में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए थे।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देख कुछ राज्‍यों ने अपने यहां स्‍वाथ्‍यकर्मियों और कर्मचारियों के लिए मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया है। इनमें हरियाणा और महाराष्‍ट्र शामिल हैं। हरियाण के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए और उन जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा, जहां 100 से अधिक लोगों के जमा होने की उम्मीद है।

चंडीगढ़ प्रशासन ने अलग से एक परामर्श जारी किया है। इसमें लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर कोविड से जुड़े ‘क्या करें और क्या न करें’ का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। इसमें भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना और सोशल डिस्‍टेंसिंग भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र में कोविड-19 और इन्फ्लुएंजा के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सतारा जिला प्रशासन ने सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों, कॉलेजों और बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। इस आदेश को तत्‍काल प्रभाव से लागू किया गया है।

बीते दिनों केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने भी लोगों को आगाह किया है। उसने कहा है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से खतरा तो कम है। लेकिन, लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। कोरोना वायरस में म्यूटेशन के कारण नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं। मंत्रालय के मुताबिक, नए वैरिएंट से खतरा कम है। इसके कारण अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना भी कम है। लेकिन, सतर्क रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *