गर्भगृह से महाकाल दर्शन

उज्जैन। महाकाल मंदिर समिति भस्म आरती व शीघ्र दर्शन टिकट सुविधा के बाद अब गर्भगृह में प्रवेश के लिए भी ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू करने जा रही है। इसके अगले महीने से शुरू होने की पूरी संभावना है।

सुबह छह से दोपहर 12.30 बजे तक छह स्लॉट बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक स्लॉट में 50 लोगों को ऑनलाइन बुकिंग के जरिए गर्भगृह में प्रवेश दिया जाएगा।

महाकालेश्वर मंदिर के प्रशासक संदीप कुमार सोनी का कहना है कि बुकिंग के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है। बाहर से आने वाले दर्शनार्थी अगर महाकाल दर्शन करने उज्जैन आ रहे हैं तो वे गर्भगृह में प्रवेश की बुकिंग भी पहले से ही कराकर आएं। इससे उन्हें यहां किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बता दें कि ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में भक्तों को प्रतिदिन सुबह छह बजे से दोपहर 12.30 बजे तक 750 व 1500 रुपये के टिकट पर गर्भगृह से भगवान महाकाल के दर्शन कराए जाते हैं।

दर्शनार्थी बड़ा गणेश मंदिर के समीप स्थित प्रोटोकाल कार्यालय पर बने काउंटर से टिकट प्राप्त कर दर्शन करने जाते हैं। मंदिर प्रशासन के अनुसार प्रतिदिन करीब 1500 भक्तों को सशुल्क गर्भगृह में प्रवेश दिया जाता है। इसमें पुजारी, पुरोहित के यजमान भी शामिल हैं।

छह घंटे के दौरान काउंटरों पर टिकट प्राप्त करने के लिए खासी भीड़ रहती है। सैकड़ों भक्त इस उम्मीद के साथ कतार में खड़े रहते हैं कि कोटा खत्म होने से पहले उनका नंबर भी आ जाए। इस व्यवस्था से काउंटरों पर दबाव बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *