भूकंप के तेज झटके, कई मकान क्षतिग्रस्त

ताइपे। ताइवान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.8 मापी गई।

ताइवान के मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र ताइतुंग काउंटी में था, जहां शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप से कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

U.S. Geological Survey ने कहा कि भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था। स्थानीय मीडिया के अनुसार, भूकंप से कई इमारत ढह गई, जिसके नीचे कई लोग दबे हुए हैं और उन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है।

ताइवान रेलवे ने कहा कि पूर्वी ताइवान के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफार्म का एक हिस्सा गिरने के बाद तीन गाड़ियां पटरी से उतर गईं। हालांकि उसमें सवार लगभग 20 यात्रियों को निकाल लिया गया।

मौसम ब्यूरो ने कहा कि भूकंप के झटके पूरे ताइवान में महसूस किए जा सकते हैं। उन्होंने कह कि भूकंप से राजधानी ताइपे में इमारतें लिए हिली लेकिन उसपर अधिक प्रभाव नहीं पड़ा। हालांकि चेतावनी जारी की गई है।

भूकंप के बाद अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने ताइवान में चेतावनी जारी की। उन्होंने कहा कि ताइवान के तटों के साथ भूकंप के केंद्र के 300 किमी के अंदर सुनामी आ सकती है। जापान की मौसम एजेंसी ने भूकंप के बाद ओकिनावा प्रान्त के हिस्से के लिए 1 मीटर की सुनामी लहरों की चेतावनी जारी की।

बता दें कि ताइवान में भूकंप का खतरा हमेशा बना रहता है। ताइवान में 2016 में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। जबकि 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.