स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

रुद्रप्रयाग: स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद स्तरीय समस्त अधिकारियों व कार्मिकों को स्वच्छता शपथ दिलाई। उन्होंने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विभागीय स्तर पर की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही कहा कि स्वच्छता हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि साफ-सफाई को अपनी कार्यशैली में लाने की आवश्यकता है। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

शनिवार को विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने स्वच्छता को दैनिक जीवन हेतु महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने स्वच्छता पर सभी को जागरुक होने की बात कही। जिलाधिकारी ने कहा कि सिर्फ विशेष अवसर पर ही अभियान चलाए जाने के बजाए सभी स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करें। उन्होंने अधिकारियों को आवंटित गांव में कूड़ा निस्तारण के साथ ही अमृत सरोवरों के आसपास की सफाई के निर्देश दिए।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को नित्य स्वच्छता की शपथ दिलाए जाने के साथ-साथ उनके माध्यम से घर के अन्य लोगों को जागरुक करने की बात कही। जिलाधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा विकास खंड स्तर पर सबसे स्वच्छ ग्राम पंचायत, स्वच्छ और सफाई की दृष्टि से व्यवस्थित विद्यालय, महिला मंगल दल व युवा मंगल दल द्वारा गांव में सफाई के क्षेत्र में किए जा रहे विशेष कार्य हेतु प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

वहीं मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने विभागीय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में की जा रही गतिविधियों सहित स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ ही अधिकारियों से कहा कि हमारे द्वारा अपने कार्यालय अथवा घरों में किए जाने वाले वेस्ट मैटरियल का निस्तारण करना भी हमारी जिम्मेदारी है।
इससे पूर्व सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम में राजकीय इंटरमीडिएट काॅलेज के प्रधानाचार्य ओम प्रकाश सेमवाल ने स्वच्छता जागरुकता पर आधारित गीत घरू-घरू मां घसी लिपिकी दीवा जलीगै व राजकीय इंटरमीडिएट काॅलेज रुद्रप्रयाग की छात्राओं ने स्वच्छ भारत का इरादा कर लिया हमने गीत गाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों व कार्मिकों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई। तथा स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम का संचालन सेवायोजन विभाग के अनुदेशक किशन सिंह रावत द्वारा किया गया।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, स्वजल परियोजना प्रबंधक रमेश चंद्र, मुख्य शिक्षा अधिकारी यशवंत सिंह चैधरी, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैली प्रजापति, युवा कल्याण कल्याण वरद जोशी, जिला अल्प बचत अधिकारी सूरत लाल, उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published.