लाहुल-स्‍पीति में भारी बर्फबारी, रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद

मनाली। हिमाचल प्रदेश की समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ की मोटी परत बिछ गई है। शीत मरुस्थल लाहुल स्पीति सहित मनाली के रोहतांग, धुंधी, गुलाबा व सोलंगनाला पर्यटन स्थलों में रात से बर्फबारी हो रही है। अटल टनल रोहतांग के छोर पर भी हिमपात शुरू हो गया है। समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में आ गया है। पर्यटकों के लिए रोहतांग दर्रा बंद कर दिया गया है। पर्यटकों को बर्फबारी वाले क्षेत्र में कतई न जाने की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश में आज बारिश व बर्फबारी को लेकर पहले से मौसम विशेषज्ञों ने अलर्ट जारी किया था।

बर्फ के फाहे ऊंची चोटियों से ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच गए हैं, जिससे लाहुल घाटी में तैयार सेब की फसल को नुकसान होने की आशंका बढ़ गई है। बागवानों को 2019 में भी बर्फ़बारी ने भारी नुकसान पहुंचाया था। घाटी में सर्दी ने दस्तक दे दी है। हालांकि अटल टनल बनने से लाहुल घाटी के लोगों की सर्दियों को लेकर होने वाली चिंता कम हो गई है। लेकिन सेब की फसल अभी मंडियों तक पहुंचना शेष है।

गत रविवार को हुई भारी बर्फबारी से अभी सड़कें बहाल नहीं हुई थी कि फिर से हो रही बर्फ़बारी ने बीआरओ की दिक्कत बढ़ा दी है। मनाली-लेह मार्ग सहित मनाली काजा, मनाली शिंकुला कारगिल मार्ग अवरुद्ध चल रहे हैं। बीआरओ लेह मनाली सड़क की बहाली के करीब पहुंच गया था लेकिन अब बर्फ़बारी से यह बहाली लटक गई है। लाहुल घाटी में भी बर्फ़बारी हुई है। बर्फ़बारी होती देख एचआरटीसी ने केलंग मनाली के बीच बस सेवा बंद कर दी है।

रोहतांग दर्रे सहित राहनीनाला, मढ़ी, धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरबे व शिकरबे की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाड़ियों ने भी बर्फबारी का क्रम जारी है। लाहुल में बारालाचा दर्रे सहित जिंगजिंगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेड़ी आफ केलंग, कुंजुम जोत, दारचा की पहाडि़यों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर व नील कंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिर रहे हैं।

मनाली का रोहतांग दर्रा भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। कोठी गुलाब से रोहतांग तक बर्फबारी हो रही है। अटल टनल के साउथ व नार्थ पोर्टल में भी बर्फबारी हो रही है। सैलानियों के लिए अटल टनल सहित रोहतांग दर्रा बंद कर दिया है। एसडीएम मनाली डाक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने बताया बर्फबारी के चलते अटक टनल सहित रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। उन्होंने सैलानियों से आग्रह किया कि प्रशासन का सहयोग करें और बर्फीले क्षेत्रों का रुख न करें।

लाहुल स्पीति उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि समस्त जिला लाहुल स्पीति में कल रात से बर्फ़बारी हो रही है। उन्होंने कहा कि सभी मार्ग बंद हो गए हैं, इसलिए लोग व पर्यटक सफर पर न निकलें। पर्यटकों से भी आग्रह है कि वे मौसम साफ होने तक लाहुल स्पीति के पर्यटन स्थलों का रुख न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उदय दिनमान’ एक वैचारिक आंदोलन भी है। इस आंदोलन का सरोकार आर्थिकी, राजनीति, समाज, संस्कृति, इतिहास व विकास से है। अकेले उत्तराखंड की बात करें तो यह क्षेत्र सदियों से न केवल धार्मिक आस्थाओं का केंद्र रहा है, बल्कि यह क्षेत्र मानव सभ्यता-संस्कृति का उद्गम स्थल भी समझा जाता रहा है। आधुनिक समय में विकास की अवधारणा के जन्म लेने के साथ हिमालयी समाज-संस्कृति को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ये चुनौतियां हमारी संस्कृति पर निरंतर प्रहार कर इसे गहरा आघात पहुॅचाने में तुली हुई है। हालांकि, सामाजिक, शारीरिक, आर्थिक आदि कष्टों के बावजूद यह संस्कृति अपने ताने-बाने से छिन्न-भिन्न नहीं हो सकी है। मगर निरंतर जारी प्रहारों से एकबारगी चितिंत होना स्वाभाविक है। ‘उदय दिनमान’ का प्रयास है कि राजनीति, समाज, संस्कृति, इतिहास, विकास व आर्थिकी पर निरंतर हो रहे आघातों से जनमानस को सजग रखने का प्रयास किया जाए। यह कहकर हम कोई बड़ा दंभ नहीं भर रहे हैं। यह हमारा मात्र एक लघु प्रयास भर है। हमारी अपेक्षा व आकांक्षा है कि हमारे इस प्रयास में आपकी भागीदारी ही नहीं सुनिश्चित हो, बल्कि आपके विस्तृत अनुभवों, विचारों, सुझावों व गतिविधियों का लाभ ‘उदय दिनमान’ के द्वारा व्यापक जनमानस तक पहुंचे। उक्त क्रम में ‘उदय दिनमान’ के प्रयासों को बल प्रदान करने के निमित आप अपने अनुभवों, सुझावों व विचारों को लेख अथवा यात्रावृत्त, संस्मरण, रिर्पोट, कथा-कहानी, कविता, रेखाचित्र, फोटो आदि के रूप में प्रेषित करने का कष्ट करें। संपर्क करें। https://www.udaydinmaan.com/ संतोष बेंजवाल संपादक कन्हैया विहार, निकट कारगी चैक, देहरादून (उत्तराखंड) udaydinmaan@gmail.com Phone:0135-3576257 Mob:+91.9897094986 Email: udaydinmaan@gmail.com