कूड़ा-करकट किसी भी दशा में नदियों में न जाए

रुद्रप्रयाग :जनपद के ग्रामीण, नगरीय क्षेत्रों एवं केदारनाथ यात्रा मार्ग में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा प्लास्टिक कचरे का उचित निस्तारण करने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय कक्ष में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने सुलभ संस्था, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराएं तथा जो भी प्लास्टिक कचरा निकल रहा है उसका उचित निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि प्लास्टिक कचरा एवं कूड़ा-करकट किसी भी दशा में नदियों में न जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि कूड़ा निस्तारण के संबंध में किसी क्षेत्र से यदि कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसका शीघ्रता से शीघ्र शिकायत का निराकरण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने सुलभ संस्था को निर्देश दिए हैं कि केदारनाथ धाम की यात्रा अब समाप्त हो गई है।

केदारनाथ यात्रा मार्ग में जो भी कूड़ा, कचरा एवं प्लास्टिक पड़ा है उसकी सफाई व्यवस्था शीघ्र से शीघ्र करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिला पंचायत को निर्देश दिए हैं कि सोनप्रयाग, फाटा, गुप्तकाशी एवं यात्रा मार्ग में जिन भी क्षेत्रों में प्लास्टिक एवं कूड़ा-करकट है उसकी साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने जिला पंचायत एवं पंचायती राज विभाग को भी निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए टीम का गठन कराते हुए सफाई के लिए बेहतर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पर्यटन विभाग को भी निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में अवस्थित सभी हैलीपैड़ के भी उचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पर्यटन एवं सुलभ को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग में जो भी स्थायी शौचालय बनाए जाने हैं उसके लिए प्लान तैयार करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सुदेश जुगरान, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सुशील कुमार कुरील, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि विजेंद्र पंवार, तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल, सुलभ इंटरनेशल संस्था के इंचार्ज धनंजय पाठक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.